Best Motivational Story In Hindi

0
मेहनत-अहम कदम
सपने कौन नहीं देखता, कौन उनको पूरा नहीं करना चाहता, कौन उनके लिए नहीं जीता। प्रत्येक व्यक्ति का कोई न कोई सपना जरूर होता है, जिसे वह पूरा करना चाहता है। जिस व्यक्ति का कोई सपना नहीं होता, उसका भविष्य अंधकार में चला जाता है। कुछ लोग खुली आँखों से सपने देखते हैं और उन्हें पूरा करने की काबिलियत भी रखते हैं। वह आपने सपनों के लिए दिन रात एक कर देते हैं। वहीं कुछ लोग बंद आँखों से सपने देखते हैं और बस देखते ही रह जाते हैं। 
आजकल इस दुनिया में विकर्षण इतना ज्यादा बढ़ गया है कि कोई भी अपने लक्ष्य तक आसानी से नहीं पहुंच सकता। वह तमाम कोशिश करता है, फिर भी कहीं न कहीं कमी रह ही जाती है। वह कुछ ही चुनिंदा लोग होते हैं, जो इस दुनिया की व्याकुलता को दूर रखकर अपने लक्ष्य की ओर बढ़ते हैं और उन्हें हासिल कर लेते हैं। 
यदि इंसान अपने सपने पूरे करना चाहे, तो उसके लिए कुछ भी असंभव नहीं होता। एक जुनून सा दिल में जगाना पड़ता है। वह अपनी मंजिल का रास्ता स्वयं तलाश लेता है। दुनिया के तमाम सुख व आराम को त्यागकर, सिर्फ अपने लक्ष्य की ओर बढ़ता है। अपने सपनों की खातिर वह हर कठिन परीक्षा से गुजरता है। दुनिया में जितने भी कामयाब व्यक्ति हैं, सभी लोगों ने अपनी जिन्दगी में कभी न कभी बहुत मेहनत की है। उस मेहनत का ही नतीजा है जो उन्हें सफलता के रूप में मिला है।
सपनों को साकार करने के लिए अपनी काबिलियत को पहचानना बहुत जरूरी है। यदि आपने खुद को पहचान लिया, तो आधा सफर वहीं तय हो जाता है। आपको
अपनी मंजिल सामने दिखाई देती है। बस उस मंजिल तक पहुंचने के लिए आपको स्वयं अपने कदम आगे बढा़ने पढ़ते हैं।
इंसान ज्यादातर मेहनत करने से डरता है। वह हमेशा ही  इससे बचना चाहता है। वह जिन चीजों से भागता है, एक न एक दिन वही चीजें उसके सामने आ ही जाती हैं। वह उससे बच नहीं सकता। जल्दी पैसा कमाने के लिए वह झूठ, फरेब, चापलूसी, मक्कारी, चोरी आदि का उपयोग करता है, परंतु अपने ही जाल में फस जाता है। ऐसे लोग बिना परिश्रम के ही मंजिल तक पहुंचने का मार्ग तलाशते हैं और बरबाद हो जाते हैं।
एक बार जो इंसान ठान लेता है, उसे करके ही मानता है। वह दिन रात एक कर देता है, पर अपने सपनों से नजर नहीं हटाता। वह सपने उसे सोने नहीं देते और जिस दिन उसके कर्मो का फल उसे मिलता है, वह बस अपनी मेहनत को सलाम करता है। उस दिन उसे समझ आता है कि मेहनत से बड़ी और कोई चीज नहीं है। बिना परिश्रम के आप अपने सपने साकार नहीं कर सकते। सफलता का असली मज़ा परिश्रम के बाद ही आता है। जो खुद को और मेहनत को पहचान सकता है, वह दुनिया जीत सकता है।
सीख :- मेहनत करो, सफलता लो
उम्मीद करता हु आपको इस पोस्ट में शेयर की गयी कहानी जरुर पसंद आई होगी अगर आपको ये कहानी पसंद आयी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल media पर शेयर जरुर करे और आपको ये कहानी कैसी लगी आप अपने विचार हमे कमेंट बॉक्स में बता सकते है 
Note-यह कहानी हमे https://ankitstories.com/ ब्लॉग के admin के द्वारा गेस्ट पोस्ट के रूप में भेजी गयी आप इनके ब्लॉग पर और भी रोचक  कहानिया पढ़ सकते है तो आप सभी एक बार इनके ब्लॉग पर जरुर विजिट  करे  !…Hindi Stories, Moral stories in Hindi, Hindi stories for kids, Kids stories in hindi…
I am G.L.Gurjar the admin and author of this blog.I am very fond of writing and I write in posts about Blogging Technolgy Seo Youtube Motivation Etc.I am sure you will like my post.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here