Blogging kya hota hai or Blogger kaise bane ya Blogging se paise kaise kmaye ?

6

हेल्लो दोस्तों कैसे हो आप सभी आशा करता हु आप सभी अच्छे होंगे दोस्तों आप लोगो ने internet से पैसे कमाने के बारे में तो सुना ही होगा और आप लोगो ने पैसे कमाने के बहुत सारे तरीको को अजमाया भी होगा लेकिन हमे सही तरीको के बारे में जानकारी नही मिल पाने के कारण हमारा internet से पैसे कमाने से भरोसा उठ जाता है और हमे internet से पैसे कमाने के सभी तरीके फेक लगने लगते है और हम हमेशा एक ही बात सोचते है की internet से पैसे नही कमाए जा सकते  पर दोस्तों internet पैसे कमाने के कुछ रियल तरीके भी होते है जिनसे हम पैसे कमा सकते है उन्ही तरीको में से एक रियल तरीका है blogging जिससे लोग internet से पैसे कमाते है और दोस्तों आप लोगो ने भी blogging के बारे में तो जरुर सुना होगा और आपके दिमाग में ये सवाल तो जरुर आया होगा की blogging क्या होता है ? ब्लॉगर क्या होता है ? ब्लॉग क्या होता है ? या blogging से पैसे कैसे कमा सकते है ? आज के इस आर्टिकल में आपके सभी सवालों के जवाब मिल जायेंगे तो आप सभी एक बार इस आर्टिकल को पूरा पढ़ लेना !

blogging kya hota hai ?

Blog kya hota hai ?

मान लीजिये हमे किसी भी टॉपिक के बारे में जानना है तो हम सबसे पहले उस टॉपिक को google में सर्च करते है और हमारे सामने google उस टॉपिक से रिलेटेड बहुत सारे आर्टिकल show करता है और हमे जिसका आर्टिकल अच्छा दीखता है उस पर जाकर हम उस जानकारी को आशानी से पढ़ सकते है और अब दोस्तों हम जिस वेबसाइट में ए जानकारी पढ़ रहे है उसे ब्लॉग कहा जाता है यानि की ब्लॉग सूचनाओ को शेयर करने का एक माध्यम है जहा पर हम जानकारी शेयर कर सकते है और हमे जो जानकारी चाहिए वो प्राप्त कर सकते है ! जैसा की दोस्तों हम youtube से जानकरी प्राप्त कर सकते है और अपने आईडिया लोगो के साथ शेयर कर सकते है लेकिन youtube में जानकरी विडियो या audio के रूप में मिलती है जिसे हम सुन भी सकते है जबकि ब्लॉग में वही जानकारी लिखित रूप में मिलती जिससे हम पढ़ कर समझ सकते है !

Blogging kya hota hai ?

अब दोस्तों आपने ब्लॉग के बारे में तो जान लिया लेकिन अब आप ये सोच रहे होंगे की blogging क्या होता है तो चलिए अब बात करते है blogging के बारे में मान लीजिये हम एक ब्लॉग बना लेते है और जब हम ब्लॉग बना लेंगे तो उसमे रोजाना नये नये आर्टिकल लिखेंगे और उन्हें अपने ब्लॉग में publish करेंगे यानि की एक ब्लॉग में रोजाना नई नई जानकरी पोस्ट करना ही  blogging होता है !

Blogger kya hota hai ?

अब दोस्तों आपने ब्लॉग के बारे में जान लिया और blogging के बारे में भी जान लिया अब आप सोच रहे होंगे की ब्लॉगर क्या होता है तो दोस्तों आपके सवाल का एक सरल सा उतर ये होगा की उपर जो मेने ब्लॉग और blogging के बारे में बताया है उन दोनों को संचालित करने के लिए किसी ना किसी व्यक्ति या लेखक की जरुरत पडती है जो की ब्लॉग में रोजाना नये नये आर्टिकल लिखे और उन्हें publish कर सके यानि की जो व्यक्ति blogging करता है उस व्यक्ति को ब्लॉगर कहते है ! क्योकि दोस्तों बिना ब्लॉगर के ब्लॉग ठीक उसी तरह होता है जैसे की रोड पर बिना ड्राईवर के बस खड़ी हो अब वो बस भी ठीक है रोड पर खड़ी भी है लेकिन ड्राईवर नही होने के कारण वह कही जा नही सकती है ठीक उसी तरह ब्लॉग एक बस है ब्लॉगर उसका ड्राईवर होता है !!

Kya blog free me bna skte hai ?

अब दोस्तों आप सोच रहे होगे की हम अपना खुद का ब्लॉग बनाना चाहे तो इसके लिए कितने पैसे लगते है या फिर क्या हम ब्लॉग फ्री में बना सकते है तो दोस्तों इस सवाल का में एक सिंपल सा जवाब देना चाहूँगा की आप ब्लॉग बिलकुल फ्री में बना सकते है इसके लिए आप अपना ब्लॉग blogger.com पर बिलकुल फ्री में बना सकते है और उससे आप पैसे भी कमा सकते है और जब आपको से अच्छी इनकम होने लग जाये,आप blogging सिख जाये और आपके ब्लॉग अच्छा ट्रैफिक आने लग जाये तो आप फिर उसे प्रोफ़ेसओनल ब्लॉग बना सकते है ! क्योकि दोस्तों शुरुआत में blogging में पैसा इन्वेस्ट करना सही नही रहता है क्योकि दोस्तों blogging में सबसे जरूरी होती है आपकी मेहनत अगर आप मेहनत नही करेंगे और ब्लॉग में रेगुलर नये नये पोस्ट publish नही करेंगे तो आपका ब्लॉग सर्चिंग में नही आएगा और आप पैसे भी नही कमा पाएंगे इसलिए आप अपने दिमाग से ये बात तो निकाल दीजिये की पैसे देकर बनाये गये ब्लॉग से ही पैसे कमाए जा सकते है आप फ्री वाले ब्लॉग से भी अच्छा खाशा पैसा कम सकते हो !

Blog se paise kaise kmaye ?

अब दोस्तों आप सोच रहे होंगे की ब्लॉग से पैसे केसे कम सकते है तो दोस्तों अगर आपके ब्लॉग में अच्छा ट्रैफिक आने लग जाता है यानि की आपके ब्लॉग पर विसिटर की शंख्या अच्छी खासी हो जाती है तो आप अपने ब्लॉग को google adsence के द्वारा monetize करवा सकते है जिससे आपके ब्लॉग में adsence की ads show होने लग जाएगी और यदि कोई उस ads पर क्लिक करेगा तो उसके आपको पैसे मिलेंगे इसके अलावा आप affilite मार्केटिंग account बनाकर उसकी ads लगाकर भी अच्छी खासी इनकम कमा सकते है और आप अपने ब्लॉग में दूसरी कंपनी के ads देकर भी पैसे कमा सकते है यानि की आपके पास ब्लॉग से पैसे कमाने के बहुत सारे आप्शन होते है जिनसे आप अच्छी इनकम कमा सकते है !!

Final Words

उम्मीद करता हु दोस्तों आप सभी को ये पोस्ट अच्छी लगी होगी अगर ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे whatsapp,facebook ,twitter इत्यादि में शेयर कर सकते है और अगर आप कुछ पूछना चाहते है तो कमेंट में पूछ सकते है में बहुत जल्द आपके सवाल का जवाब देने की कोसिस करूंगा

 


6 COMMENTS

  1. एक अच्छे और सफल ब्लॉगर बनने के लिए जरूरी टिप्स जो आपने दिये हैं वो बहुत ही सटीक हैं. ब्लॉगिंग से संबंधित और लेख आप इसी प्रकार से लिखते रहें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here