Aadhar Card Number Se scholarship Ka Status Kaise Check Kare

0
Aadhar Card Number Se scholarship Ka Status Kaise Check Kare

Aadhar Card Number Se Scholarship Ka Status Kaise Check Kare 2021-22-नमस्कार मित्रों,,कैसे हो आप सभी उम्मीद करता हु आप सभी बढ़िया होंगे.आज के इस आर्टिकल में हम सिखने वाले है की aadhar card या jan aadhar card नंबर की मदद से scholarship कैसे चेक करें.

अगर आप भी किसी कॉलेज या स्कूल में पढाई करते है और आपको भी scholarship मिलती है या फिर आपने भी scholarship का फॉर्म भरा है तो आज का ये आर्टिकल आपके लिए ही है इसमें हम आपको बताने वाले है की आप अपने scholarship के फॉर्म का status अपने mobile से ही कैसे चेक कर सकते है.

की आपके form का status क्या है मतलब आपके फॉर्म में कोई कमी तो नही है या कही आपके फॉर्म में कोई ऑब्जेक्शन तो नही है.और यदि फॉर्म में कोई ऑब्जेक्शन आया है तो आप उसे कैसे सही करवा सकते है.

या फिर आपका scholarship आपके खाते में जमा हो गया है ये सब कुछ आप घर बेठे-बेठे अपने mobile से ही चेक कर सकते है वो भी सिर्फ अपने आधार नंबर की मदद से तो देर किस बात की चलिए सीखते है.

Aadhar Number Se scholarship Kaise Check Kare-

-दोस्तों यहाँ पर हम आपको पूरी जानकारी step by step बताने वाले है तो आप इसे ध्यान से देखे उसके बाद आप आसानी से अपना या फिर अपने किस दोस्त का scholarship सिर्फ आधार नंबर की मदद से चेक कर पाएंगे…

>1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल का ब्राउज़र open कर लेना है उसके बाद आपको यहाँ पर search करना है jan suchana portal rajasthan उसके बाद आपके सामने जन सुचना पोर्टल की वेबसाइट आजयेगी तो उसे ओपन कर लेना है.

 

>2. वेबसाइट को open करने के बाद आप इसके homepage पर आजायेंगे तो यहाँ पर आपको एक आप्शन मिलेगा योजनाओं के लाभार्थी तो आप उस पर क्लिक करेंगे.

 

>3. उसके बाद आपके सामने सभी योजनओं की लिस्ट आजायेगी तो यहाँ पर आपको 91 नंबर पर एक ऑप्शन मिलेगा social justice scholarship तो आप उस पर क्लिक करेंगे.

 

>4. उसके बाद आपके सामने 2 ऑप्शन आजायेंगे तो यहाँ पर आपको Know about your scholarship वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे.

 

>5. उसके बाद Next पेज में आपके सामने Application Code/Aadhar Number/SRDR ID इंटर करनी है उसके बाद आपको Year Select करना है.

Scholarship के Form में Objection आजाये तो क्या करें-

अब बात करते है की यदि आप अपने फॉर्म का स्टेटस चेक करते है और उसके बाद आपके फॉर्म में कोई ऑब्जेक्शन नही आता है तब तो कोई बात नही लेकिन यदि आपके फॉर्म में ऑब्जेक्शन आजाता है तो आपको क्या करना चाहिए.

फॉर्म में ऑब्जेक्शन आने के बाद आपको सबसे पहले ये पता करना होगा होगा की आपके फॉर्म में ऑब्जेक्शन किस वजह से आया है मेरा मतलब आपके फॉर्म में ऐसी क्या कमी है जिसके लिए आपको ऑब्जेक्शन मिला अब इसका पता लगाने के लिए आपको स्टेटस चेक करना होगा जो की हमने आपको उपर{aadhar card se scholarship kaise check kare} तरीका बताया है.

Scholarship के Form का Objection कैसे clear करवाये-

दोस्तों अब आपको पता चल गया है की आपके फॉर्म में कोई ऑब्जेक्शन है तो आप उसे कैसे ठीक करवा सकते है इसके लिए आपको या तो अपने नजदीकी emitra की स्टोर पर जाना होगा.या फिर अगर आप खुद ही फॉर्म फिल करने के बारें जानकारी रखते है.

तो आप sso पोर्टल के माध्यम से अपनी sso id और password से लॉग इन करके अपने मोबाइल से ही scholarship के फॉर्म का ऑब्जेक्शन दूर करवा सकते है.और यदि आपको इसके बारें में जानकारी नही है तो आपको किसी इमित्र वाले के पास जाकर इसे सही करवा सकते है.

क्या होगा यदि Scholarship form के  Objection को Clear ना करवाए-

अब यदि आपके फॉर्म में कोई ऑब्जेक्शन आजाता है और आप उस ऑब्जेक्शन को clear नही करवाते है तो आपकी scholarship नही आएगी और ऑब्जेक्शन को clear करवाने के लिए आपको ३० दिन का समय दिया जाता है.इन ३० दिनों के अंदर ही आपको फॉर्म को सही करवाना होता है.इसलिए अगर आप अपने scholarship में कोई विलम्ब नही चाहते है तो इसे जरुर से सही करवाए ताकि आपको scholarship जल्दी से मिल सके.

निचे एक विडियो भी दिया गया जिसमे आप लाइव देख सकते है की scholarship किस तरह से check करते है अगर आपको उपर दी गयी पोस्ट से पूरा समझ नही आया है तो आप एक बार इस विडियो को जरुर देखे ताकि आपको पूरी जानकारी सही से समझ में आ सके…

दोस्तों,,तो इस तरह से आप अपने आधार नंबर की मदद से scholarship के फॉर्म का स्टेटस बहुत आसानी से चेक कर सकते है उम्मीद करता हु आपको ये पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको ये जानकारी उपयोगी लगी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें…

Previous articleदुनियाभर के 10 हैरान कर देने वाले अजीबो गरीब कानून
Next articleVridha pension ka varshik satyapan kaise check kare 2021

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here